Blogger vs WordPress में कौन सा best है आपके लिए।

0
38
Blogger Vs Wordpress

Blogger vs WordPress में कौन सा best है आपके लिए।

Blogger vs WordPress:- दोस्तो वेसे तो blogging के लिए बगत सारे platforms है जहाँ से आप अपनी website को manage कर सकते है इसमें से जो सबसे best है और ज्यादातर लोग इन्हें उसे करते है वो Blogger और Wordpress ही है। ये दोनों ही आपकी जरूरत की हिसाब से best है लेकिन आज हम इनके बारे में विस्तार से जानगे और लास्ट तक आपको पता चल जाएगा कि जरूरत के हिसाब से आपको किसपर काम करना चाहिए।

What Is Blogger In Hindi

दोस्तो present में blogger.com या फिर blogspot.com दोनों एक ही है और दोनों ही google के product है। blogger के founder का नाम Evan Williams है। बाद में 2003 में इसे google ने खरीद लिया। Blogger पर website बनाने के लिए आपको सिर्फ एक Google account की जरूरत होती है जिससे आप Log In करके कई सारी वेबसाइट बना सकते है। Blogger बिल्कुल Free Platform है और आप free में अपने blog को create कर सकते है लेकिन free में आपको इसके sub domain में। yourdomain.Blogspot.com मिलता है जो कि professional नही लगता है इसके लिए आप अगल से domain ख़रीद कर use कर सकते है। blogger में आपको Hosting खरीदने की जरूरत नही होती है क्योंकि यहां आपको Google अपना खुद का server provide करता है।

What Is WordPress In Hindi

दोस्तो wordpress को बनाने वाले का नाम Matt mullenweg है जो कि 2003 में बनाया गया था। wordpress एक CMS (Content Management System) है। और आज की बात करे तो बहुत सारे लोग इसे use कर रहे है। wordpress.com बिल्कुल free है और WordPress.org में आपको खुद का hosting लेना पड़ता है। Mostly सभी self hosted blog ही बनाते है इसलिए हम यहाँ उसी के बारे में बात करेंगे।
Wordpress Open source platform है जहाँ आप अपनी website को बिना किसी coding के किसी भी तरह का look दे सकते है और इसको Customize करना Blogger से कई ज्यादा easy है।

दोस्तो अब हम कुछ मैन Points पर बात करेंगे जो कि आप सभी के मन मे कई सारे सवाल को दूर कर देंगी।

Ownership

दोस्तो जैसा कि आप सभी को बताया गया है कि blogger एक गूगल का ही product है और google काफी सारे product को launch करता रहता है और काफी को बंद भी कर देता है इसलिए इसकी कोई ganrentee नही है कि blogger future में लांग टाइम को रहेगा। यहां आपका सारा का सारा data google के सर्वर में ही save होता है और अगर आप इसके policy के खिलाफ काम करते है तो ये आपकी website को अपने server से remove भी कर सकता है जिसके लिए आप कोई भी clain नही कर सकते है।

WordPress की बात करे तो इसके लिए आपको अपने खुद की hosting खरीदनी होती है और आपका सारा का सारा डेटा अपनी hosting में ही save होता है इसलिए आप wordpress पर अपनी website के पूर्ण रूप से मालिक होते है। और सबसे अच्छी बात ये है कि यहां आप कुछ minute में ही आने website के hosting server को change कर सकते है।

Easy To Use

Blogger free platform है इसलिये यह आपको customization के इतने ज्यादा tool नही मिलते है और google इसमे इतने ज्यादा upgrade भी नही करता है। इसमे जितने भी tool है सारे limited है इसलिए आप अगर ज्यादा Attractive website शायद नही बना सकते है।

WordPress blogger से काफी ज्यादा easy है और यहाँ आपको काफी सारे ऐसे free or paid Plugins आपको मिल जाते है जिससे आप एक बहुत ही ज्यादा Attractive और professinal Website सिर्फ Drag and Drop करके बना सकते है इसलिए अगर बात सरलता की करे तो Wp काफी ज्यादा easy to use है।

Look

Guys blogger में हमे कुछ simple template ही मिलती है जिसे आप use करके अपने blog का look change कर सकते है लेकिन ये ज्यादा Official नही लगती है और अगर आप Begginer है तो शायद आपको अपने मन मुताबिक इसे design करना सरल नही है। अगर आप किसी वेबसाइट से उसके free theme download भी कर लेते है फिर भी आपको ज्यादा Official नही लगेगा।

WordPress पर काफी सारी free themes और काफी सारी Premium themes Available है. जो कि आपके website को एक official look देती है और आप इसमें सिर्फ Theme और Plugins को instal करके किसी भी तरह की वेबसाइट आसानी से बना सकते है। जो कि देखने मे ज्यादा professional दिखती है।

Server power

दोस्तो जैसा कि आप सभी लोग जानते है कि google एक world की सबसे बड़ी website है इसलिए आप अगर blogger use कर रहे है तो आपको इस बात से डरने की जरूरत तो बिल्कुल भी नही है कि आपके website पर कितने ज्यादा visitor आ रहे है क्योंकि आपकी website Google के server में Host है इसलिए वो 1000 right now भी आसानी से संभाल लेगी। और यहां आपको अच्छे server खरीदने की चिंता बिल्कुल नही है।

WordPress में आपको अपनी self Hosting की जरूरत होती है और यहां आपको ज्यादा resouces के लिए एक अच्छे और expensive sever की जरूरत होती है। अगर आप कोई सस्ती Shared hosting use कर रहे है तो ये ज्यादा Right now users को नही संभाल सकती है और यहां आपको कई ज्यादा limitations को ध्यान में रखना पड़ता है।

Security

Blogger में google की powerful security होने के कारण ये बहुत ही ज्यादा secure होती है क्योंकि google एक बहुत बड़ी कंपनी है और अपने users को बेहतर सर्विस देने के लिए वह काफी सारा खर्च करती है और security का भी विषेस ध्यान रखती है। इसलिए यहाँ आपकी वेबसाइट के hacking के chances नगण्य है। यहाँ आपका data काफी ज्यादा secure है।

WordPress भी बहुत ही ज्यादा secure है लेकिन यह क्योंकि आपकी self hosting है इसलिए यह पर आपकी website की security आपके hosting provider पर भी depend करता है कि अपने कहा से hosting ली है ज्यादा सस्ती hosting में चक्कर मे आपकी website का security level खराब हो सकता है।

Free SSL

दोस्तो blogger में आपको फ्री SSL भी मिल जाता है।इमसें आपको ssl certificate ख़रीदने की जरूरत नही होती है।

WordPress में ये आपकी hosting पर depend करता है कि आपको free ssl मिला है या नही आजकल ज्यादा hosting कम्पनी ssl free दे रही है लेकिन कही कही आपको ये खरीदना भी पड़ सकता है वैसे ssl भी कई types के होते है जिनके बारे में हम किसी और पोस्ट में बात करगें।

Search Engine Optimization

दोस्तो ऐसा नही है कि blogger ज्यादा seo friendly नही है ऐसा बिल्कुल नही है काफी सारे bloggers का ये मानना है कि blogger ज्यादा seo friendly नही है लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नही है ये google का product है। लेकिन जैसा की सभी को पता है की Seo friendly article लिखने का एक तरीका होता है जो की अगर आप wordpress में Youst SEO नाम का PLUGIN इंसटाल कर लेते है तो वह आपको seo score बता देता है और हम अपने article को और भी बेहतर seo frndly बना सकते है जो कि blogger में नही है इसलिये wp को ज्यादा SEO Friendly माना जाता है।

Our Decision

दोस्तों आपको क्या use करना चाहिए मेरे हिसाब से ये भी आपकी जरुरत पर depend करता है guys अगर आप सिर्फ सीखना चाहते है और starting में आप अपना पैसा hosting में नहीं लगाना चाहते है तो blogger काफी बेस्ट है और आप इसे बाद में WordPress में भी shift कर सकते है लेकिन अगर आप थोड़ा सा invest कर सकते है तो आप wordpress भी सकते है क्यूंकि अधिक Tools होने के कारण हम इसे अधिक seo friendly भी मान सकते है.

लेकिन दोस्तों अगर आप किसी Festival website पर काम कर रहे तो आपको पता ही होगा की ये website पर अचानक से काफी ज्यादा traffic आ जाता है ऐसे में आपकी hosting fail भी हो सकती है इसलिए ऐसी website पर blogger अपने strong server की वजह से बेस्ट है.

यह भी पड़े:-

Online पैसा कमाने के top 5 तरीके 

Youtube पर वीडियोस कैसे Viral करे 

Backlink क्या होते है और कैसे काम करते है 

Internet क्या है और कैसे काम करता है 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here