Paid vs Free WebHosting क्या होती है और आपके लिए कोन सी Use करनी चाहिए।

0
43
free vs paid Webhosting

Paid vs Free WebHosting क्या होती है और आपके लिए कोन सी Use करनी चाहिए।

दोस्तो काफी सारे दोस्तो का ये question है कि क्या free hosting use करनी चाहिए या फिर नही तो इस लेख में मैं आपको इन दोनो के ही बारे में पूरा बताऊंगा और लास्ट तक आपको Hosting से related सारे Daubt भी clear हो जायँगे। दोस्तो market में कई सारी ऐसी website है जो आपको unlimited space, unlimited band width और unlimited domain वाली free hosting आपको provide करती है । तो ये सवाल तो आपके मन मे भी जरुर आया होगा कि जब सब कुछ फ्री में मिल रहा है तो hosting को buy करने का क्या फायदा है। ये article मैं इसलिए भी लिख रहा हूँ क्योंकि जब मैंने शिख रहा था तब मैंने भी free hosting को use किया था और मैं अपने personal experience को भी यहां शेयर करूँगा।

सबसे पहले तो मैं आपको बता दू की अगर आपको नही पता है कि होस्टिंग होती क्या है तो मैं नीचे link दिया हुआ है आप उस पर जाकर अच्छे से पढ़ ले फिर उसके बाद ही इस post को आप पड़े।

फिलहाल के लिए मैं short में आपको बता देता हूं कि किसी भी website को live शो करने के लिए हमे एक hosting server को buy करना पड़ता है जो कि एक computer ही होता है और वो दिन रात काम करके हमारे data को serve करते है। कुछ ऐसी भी hosting company है को जो आपको free hosting भी provide करती है जिसके बारे में हम आगे बात करेंगे।

दोस्तो यहाँ हम कुछ main point पर बात करेंगे और Compare करेगे की free और pAid hosting में क्या अंतर है ।

Resources limitation

दोस्तो market में कई सारी ऐसी webait है को आपको unlimited space, unlimited band width और unlimited domain वाली free hosting आपको provid करती है लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नही होता है इसमे आप जरूर काफी आरे domain फ्री मैं add कर सकते हो और space भी ये आपको काफी ज्यादा provide करती है। लेकिन ऐसा भी नही है कि आप एक downloading website बना लो आप एक limited space को ही use कर सकते हो।

अब दोस्तो जैसे ही आप एक या फिर काफी सारी sunder website बना लेते हो तब ये आपको msg करती है कि आपकी website काफी ज्यादा resources use कर रही है कृपया अपनी hosting को upgrade करे।
तो guys अगर आप सोच रहे है कि आप free hosting की website को long term ले जायेंगे तो ऐसा संभव नही है।

Premium hosting में ऐसा नही होता है वहाँ आपके plans के हिसाब से आपके space, bandwidth और domains ad provide किये जाते है और ये आपकी website के लिए काफी जरूरी भी है।

More server sleep time

दोस्तो जैसा कि मैंने आपको बताया कि hosting में server computer 24*7 on रहते है और data को serve करते है। ऐसे में free hosting के computer भला क्यों आपको दिन रात free में service देंगे। free hosting के server sleep time बहुत ज्यादा होता है और इससे आपकी website की rankink पर भी खराब प्रभाव पड़ता है।

Premium hosting में ऐसा नही होता है उनका server up time 99.9 % तक होता है और इससे आपकी website हमेसा live रहती है। इससे seo rankink भी improve होती है।

Server speed

Guys जब भी आप अपनी website के लिए hosting खरीदने जाते है तो वहाँ हर एक planes में आपको mention किया होता है कि आपके server कितने cores का है और कितनी और कोनसी Ram आपको Provide की जाएगी आपको कोनसा Harddisk मिलेगा इन सभी पर आपकी hosting का price भी depend करता है। और इसी से अपनी website की speed भी improve होती है।

Free server में सभी काफी ज्यादा कम होते है और बेकार होते है ऐसे में आपकी website का loading time इतना ज्यादा बढ़ जाता है कि इससे आपका bounce rate काफी बढ़ जाता है और आपकी seo rankink भी प्रभावित होती है।

Premium hosting में आपके planes rate के हिसाब से आपको ये सभी मिलता है और ये किसी भी free hosting से काफी हद तक बेहतर होता है। जिससे आपकी website की speed भी free hosting से बेहतर रहती है।

More number of users

दोस्तो जैसे जैसे आपकी website पर visitor आने लगते है और आपको लगता है कि आपको अब अपने website से कुछ लाभ होने वाला वेसे ही ये आपको warning देने लगते है की अगर आपने अपने hosting को upgrade नही किया तो आपकी website को remove कर दिया जायेगा। जो कि paid hosting में नही होता है।

Minimum upload file size

दोस्तो अगर आप wp पर काम कर चुके है तो अपने देखा होगा कि वहाँ आपको maxmium upload file size show होता है। यानी कि आप एक limited file size की ही media file या फिर other file जैसे theme upload कर सकते है हालांकि इस maximum limit को हम आपने cpanel में जाके php.ini file को edit करके limit को बड़ा सकते है लेकिन maximum फ्री hosting में ये लिमिट भी 10mb maximun file size पर lock होती है और आप इसे बड़ा नही सकते है।

Backup Option

दोस्तो इन सभी problm के बाद जब आपको लगता है कि आपको अपनी वेबसाइट को live रखना चाहिए तो ऐसे में आपके पास 2 option होते है कि या तो आप अपनी current hosting यानी कि free hosting को premium कर ले या फिर आप किसी trusted hosting को buy करके अपनी website को move कर ले।
ऐसे में दोस्तो होता ये है कि mostly जितनी भी free hosting website होती है उसमें backup का option लॉक होता है क्योंकि वो नही चाहती है कि आप अपनी website को किसी और hosting में shift करे । और आपको backup का option नई देती है।

अब क्योंकि आपकी website rank होने लगी है तो आपकी मजबूरी है कि आपको उनका बेकार से hosting खरीदना पड़ेगा वरना आप अपनी website से हाथ धो बैठेंगे। हालांकि आप एक बार उनकी premium hosting लेकर उसके बाद अपनी website का backup लेकर किसी और होस्टिंग में भी shift जार सकते हो ।

Our Decision

दोस्तों इस पूरे लेख को पढ़ कर आप जान चुके होंगे कि Paid vs Free WebHosting क्या होती है आपको paid hosting लेना चाहिए या फिर free hosting में टाइम west।
Guys अगर आप सीखना चाहते है तो बेशक आप free hosting को ही use करके सीखे। लेकिन आप कभी भी free hosting पर बनी website पर अपना कीमती time west न करे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here