Black Hat Seo और White Hat Seo क्या है

Black Hat Seo और White Hat Seo क्या है

Black Hat Seo और White Hat Seo क्या है

दोस्तो अगर आपको नही पता है कि Black Hat Seo और White Hat Seo क्या है तो आज आपको इसकी पूरी जानकारी मिल जाएगी। दोस्तो आज जो कोई भी blogging के field में होता है उसे seo search engine optimizetion को समझना बहुत ज्यादा जरूरी है क्योंकि ये हमे अपनी साइट को बडे बड़े search engine में rank करने के लिए बहुत जरूरी होता है

 

ऐसे में जो भी blogging के field में कदम रखता है वो बस यही सोचता है कैसे भी मैं अपनी site को rank कर दू ओर ऐसे में वो ऐसी गलत technics का इस्तेमाल करता है जो कि search engine guidelines को follow नही करती है

 

और सिर्फ search engines को priority देती है इनका human audience से कोई मतलव नही होता ये सभी black hat seo के अंतर्गत आती है इसमें आप अपनी साइट को आसानी से rank तो करा सकते हो लेकिन ये ज्यादा दिन तक नही चलता और बाद में आपकी website की ranking decrease हो जाती है।

 

सुरूआत मैं बहुत सारे bloggers जल्दी से पैसा कमाने के चक्कर मे black hat seo technics का इस्तेमाल तो कर लेते है और पैसा भी कमा लेते है लेकिन ये ज्यादा दिन तक नही होता बाद में उन्हें penalty भी पढ़ सकती है

 

इसके अलावा अगर हम white hat seo की बात करते है तो ये audience को priority देता है इससे आप भले ही जल्दी अपनी website को rank नही कर सकते लेकिन पूरी तरह से search engine के rules को follow करता है ये आपकी site के लिए पूर्ण रूप से safe है जबकि ब्लैक hat seo से आपकी site ban भी हो सकती है।

 

दोस्तो काफी सारे लोग जो कि किसी event blogging पर काम करते है और black hat seo का use करते है उन्हें long term investment नही करना होता है तो वो अपनी वेबसाइट को easly rank करने के लिये black hat technics का use करते है जिसमे वो keyword stuffing, hidden text इत्यादि का इस्तेमाल करते है इससे उनकी साइट de indexed और ban भी हो जाती है।

 

White hat seo पूरी तरह से सेफ है अगर आप लम्बे समय तक अपनी वेबसाइट को चलाना चाहते है तो white het seo का use करे इससे आपकी page ranking भले ही धीरे बढ़ेगी लेकिन आपकी site को कोई खतरा नही होगा इसमे हम keywords analysis, keyword research, LSI keywors, rewriting meta tags, link building इत्यादि का इतेमाल करते है।

 

Black Hat Seo Techniques

 

जैसा कि आप सभी जान चुके है कि black hat technique search इंजन के guidline को follw नही करते है ऐसे में अगर आप इस technics का use करते है तो bahut ही कम समय में आप अपनी साइट को rank करा सकते है।

 

काफी सारे लोग जो कि event blogging पर काम करते है वो अपनी website में ब्लैक hat techniques का use भी करते है ऐसे में कई बार उनकी site penalized भी कर दी जाती है तो चलिए जान लेते है कि black hat seo techniques क्या है।

 

1.keyword stuffing:- इस techniques में यूजर अपनी पोस्ट में किसी specific keyword को बार बार दोहराता है ताकि search engines उसे easly index कर सके और site easly rank कर जाए ऐसे में visitors को पढने में भी काफी परेसानी होती है। जैसा कि मैंने आपको पहले भी बताया कि ये सिर्फ search engine को महत्व देते है audience को नही इसलिए ये techniques black hat seo मैं आती है।

 

2.Invisble text:- दोस्तो ये techniques भी ऊपर वाली techniques से सी similer है बस इसमे user उन specific keyword को white text के द्वारा invisible कर देता है जोकि white background मैं visitors को तो नही दिखती लेकिन search engines spiders इसे आसानी सर index कर सकते है।

 

उदाहरण के लिए आप मेरे द्वारा दिए गए commas के center में text copy कीजिये और आपको फिर इसमें कुछ दिखेगा अन्यथा नहीं

    Black Hat Seo Technique

3.Spemdexing:- इस technic मे user unrelated phrases का इस्तेमाल करता है ताकि उसकी post easly rank कर जाए। चाहे इससे visitors का कोई फायदा हो या न हो।

 

4.Doorway pages:- ये वो pages होते है जिन्हें viewers नही देख सकते है इन्हें केवल search engine के spiders ही देख सकते है इनको बनाने का main मकसत site की ranking से है।

 

5.Meta Keyword:-   meta keyword article के बारे मे short summery होती है ये search engines में search करने पर results website के नीचे article की short summery होती है जिसे देख कर कोई आपकी site पर आता है black hat seo मैं इस meta keyword में ऐसे keyword use किये जाते है जो कि article से related होते ही नही है।

 

“White hat seo technique”

 

White hat seo मे user का मकसद सही जानकारी visitors तक पहुचना है इसमें search engine spiders जो index करते है असल में articles भी वही होते है इनमे कोई धोका नही होता है और user इन articles को आसानी से पढ़ भी पाते है नीचे कुछ ऐसी technics है जो कि white hat seo के अंतर्गत आती है।

1.Quality Content:– दोस्तो आप जो भी content लिखे उसे अच्छे से समझाये ताकि visitors उसे आसानी से समझ भी सके क्योंकि जब कोई visitors आपकी साइट पर आता है तो उन्हें जानकारी भी अच्छी मिलती है तो अगली बार जब भी वो google पर कुछ search करेगें तो भले ही आपकी साइट तीसरे नम्बर पर show हो फिर भी वो आपकी ही website पर click करेगा क्योंकि article लिखना ही काफी नही है वो लोगो को समझ में भी आना चाहिए। इसलिए जो भी जानकारी दे उसे पूर्ण रूप से उपलब्ध कराए।

2.Separate Content का इस्तमाल करना Presentation के लिए

दोस्तो जब भी आप proper seo की बात करते है तो ये सबसे पहला point आपको देखने को मिलेगा की अपने content मैं headlines का इस्तेमाल करें और जब भी article लिखे तो seperate content लिखे क्योंकि visitors ज्यादा लम्बे articles को पढना पसंद नही करते है इसलिए जब भी article लिखें तो peragraph ज्यादा लम्बे न रखे।

 

3.keyword research:- दोस्तो ये काफी जरूरी है कि आप कोई भी article को लिखने से पहले keyword research jarur करे और अगर आप नए है तो hamesha long tail keyword का use करे क्योंकि short keyword पर पहले से कई सारे blogers काम करते है और इनका competition काफी high होता है इसलिए आप long tail keyword पर काम करे और ऐसे keyword देखें जिनके search result कम हो और searches काफी ज्यादा हो मतलब ऐसे keyword जो लोग तो खोज रहे है लेकिन उन पर काम कोई नही कर रहा है ।

 

याद रखे आप अपने keyword को title, meta description, focus keyword, headline, alt text इत्यादि में use करे। आप better proper seo based article लिखने के लिए Yoast seo plugin का use कर सकते है।

 

4.Title और Meta Description

 

दोस्तो आप हमेशा अपने post के title पर अपना main keyword जरूर use करे और ध्यान रखें कि meta description आपके article से सम्बंधित ही लिखे।
अगर आप गलत meta discription लिखेंगे तो ये black hat technics में आ जायेगा।

 

5. Quality Backlinks

 

दोस्तो आप अपनी site के लिए quality backlink बनाये मतलव आप उसी domain पर backlinks बनाये जो कि आपके website से related हो मतलव की अगर आपकी website technology से related है तो आप backlink भी ऐसी ही किसी website से बनाये।

दोस्तो मुझे उम्मीद है कि आपको अब तक ये यो अच्छी तरह से पता चल गया होगा कि “White Hat Seo और Black Hat Seo क्या है” और अब तक आपको ये पता चल गया होगा कि आपके लिए कौन बेस्ट है. तो दोस्तो अगर आपको website के बंद होने का डर नई है और आप कम ही समय में अपनी site को rank करना चाहते है तो आप black hat seo का use कर सकते है लेकिन मैं इसे recommand नही करता हू।

और दोस्तो अंत में मेरी आपसे एक ही request है कि की please आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों और family के साथ भी शेयर करे ताकि मुझे भी अच्छा लगे और मैं आपके लिए ऐसे ही जानकारिया उप्लब्ध करा सकू। और अगर आपका कोई भी सवाल या सुझाब है तो comment बॉक्स में जरूर दे।

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *